Top News

मुख्यालय के दुर्घटना वाले संभावित क्षेत्रों में सुधार कार्य कराएं, परिवहन अधिकारी स्कूल वाहन के साथ साथ नशेड़ी वाहन चालकों के ऊपर सख्त कार्रवाई किया जाए।

शहडोल संभाग के दुर्घटना संभावित क्षेत्रों में तत्काल सुधार कार्य कराएं और परिवहन अधिकारी स्कूल वाहनों और अन्य वाहन की सघन जांच करें- कमिश्नर।

नशेड़ी वाहन चालाकों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें- कमिश्नर।

यातायात नियमों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए-एडीजीपी।

ब्लैक स्पॉट्स में साईन बोर्ड, रेडियम चिन्ह, प्रकाश व्यवस्था करने के कमिश्नर ने दिए निर्देश।

शहडोल // मुख्यालय कमिश्नर शहडोल संभाग बीएस जामोद ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शहडोल संभाग के सभी दुर्घटना संभावित स्थानों में सुधार किया जाए, दुर्घटना संभावित ब्लैक स्पॉट्स में निर्माण एजेंसियों के अधिकारी साईन बोर्ड लगवाने, रोड मार्किंग करने, प्रकाश व्यवस्था करनें की कार्यवाही तत्काल सुनिश्चित करें। कमिश्नर ने निर्देश दिए हैं कि शहडोल संभाग के सभी चिन्हित दुर्घटना संभावित स्थानों में निर्माण विभाग दुर्घटना रोकने के लिए जो भी कार्यवाहियां करना है वह शीघ्र करें। कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिए हैं कि शहडोल जिले के पतखई घाट, सोहागपुर थाने के पास स्थित फ्लाई ओवर, धुरवार टोल प्लाजा, रीवा रोड में ग्राम निपनिया स्टेट हाईवे, उमरिया जिले में मदारी ढावा के पास, साखी बैरियर के पास चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स में सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ सुधार कार्य किया जाए और रोड मार्किंग, प्रकाश व्यवस्था एवं बोर्ड लगाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। कमिश्नर ने लोक निर्माण विभाग एवं एनएचए के अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं कि वे शहडोल संभाग के दुर्घटना संभावित स्थानों का पुलिस विभाग के अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से निरीक्षण करें तथा दुर्घटना रोकने के लिए ब्लैक स्पॉट्स में क्या सुधार किया जा सकता है इसकी कार्य योजना बनाकर कार्यवाहियां करें। कमिश्नर शहडोल संभाग बीएस जामोद ने उक्त निर्देश बुधवार को कमिश्नर कार्यालय शहडोल में आयोजित संभाग स्तरीय सडक सुरक्षा समिति के बैठक में अधिकारियों को दिए। कमिश्नर ने लोक निर्माण विभाग एवं एनएचए के अधिकारियों को निर्दश दिए कि वे शहडोल संभाग के चिन्हित ब्लैक स्पॉट्स में दुर्घटना रोकने के लिए जो भी कार्यवाहियां की गई हैं इसके फोटोग्राफ्स मुझे उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे। बैठक में कमिश्नर ने शहडोल संभाग के सभी परिवहन अधिकारियो को निर्देश दिए है कि वे स्कूल बसों एवं सवारी बसों की सघन जांच करें तथा देखें कि बसे निर्धारित मापदंडों के अनुरूप हैं अथवा नहीं। जो बसे निर्धारित मापदंडों के अनुरूप नहीं हो ऐसे बसों के लायसेन्स रद्द करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। कमिश्नर ने कहा कि आम लोगों को यातायात नियमों के विषय में जानकारी देने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए, लोगो को यातायात नियमो के बारे में जानकारी दें। लोगों को सीटबेल्ट लगाना, हेलमेट लगाकर वाहन चलाने के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित भी करें। कमिश्नर ने यह भी निर्देश दिए कि शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालको के विरूद्ध सख्त कार्यवाही भी सुनिश्चित करें।

कमिश्नर ने लोक निर्माण विभाग एवं एनएचएस के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वाहन दुर्घटनाओं को कैसे रोक सकते हैं सड़कों का निर्माण करते समय इस पर विशेष ध्यान दें। बैठक में एडीजीपी शहडोल जोन श्री डीसी सागर ने कहा कि वाहन दुर्घटना को रोकने के लिए जनमानस को यातायात नियमों की जानकारी भी देना सुनिश्चित किया जाए। उन्होने कहा कि शहडोल संभाग के सभी चिकित्सालयो में दुर्घटना पीडितों को प्राथमिकता के साथ उपचार मुहैया होना चाहिए। दुर्घटना पीड़ितों को चिकित्सालयों में तत्काल उपचार मिलना चहिए यह भी सुनिश्चित कराया जाए। उन्होनें सुझाव दिया कि आम लोगों को यातायात नियमों की जानकारी देने के लिए शहडोल संभाग के प्रमुख स्थानों में प्रदर्शन बोर्ड भी लगाए जाएं ताकि यातायात नियमों की जानकारी आम नागरिकों को हो सके।   

बैठक में एडीजीपी ने कहा कि गुड से मेरिटल योजना को आम लोगों तक पहुंचाया जाए। उन्होनें यह भी निर्देश दिए कि शहडोल संभाग के दुर्घटना संभावित क्षेत्रों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए इनकी जानकारी आम लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। बैठक में शहडोल संभाग में सडक दुर्घटनाओं को रोकने के लिए डीआईजी सविता सुहाने, कलेक्टर शहडोल तरूण भटनागर, कलेक्टर अनूपपुर आशीष वशिष्ट, कलेक्टर उमरिया धरणेन्द्र कुमार जैन, पुलिस अधीक्षक शहडोल कुमार प्रतीक, पुलिस अधीक्षक अनूपपुर जितेन्द्र सिंह पवार, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमरिया प्रतिपाल सिंह महोबिया ने भी महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

 बैठक में संयुक्त आयुक्त विकास मगन सिंह कनेश, उपायुक्त राजस्व निमिषा पाण्डेय उपस्थित रहे।

Previous Post Next Post