Top News

मध्यप्रदेश शासन स्कूल शिक्षा शिक्षण विभाग के आदेश को ठेंगा दिखा रहे मुख्यालय में पदस्थ अधिकारी।

शहडोल संभाग ही एक ऐसा संभाग है जो की शिक्षा विभाग के कर्मचारी शिक्षक गर्मी की छुट्टी में लेंगे प्रशिक्षण।

आदेश के प्रति हो रहे हैं विपरीत आदेश शासन की ओर से एक तरफ छुट्टी का आदेश दूसरी ओर बैठे आला अधिकारियों के दूसरे आदेश। 

जिला में पदस्थ शासकीय शिक्षिका हुई घायल अस्पताल में कराया गया भर्ती।

उच्च अधिकारियों का आदेश आप सभी शासकीय शिक्षक गर्मी की छुट्टी में प्रशिक्षण करेंगे।


रिपब्लिक न्यूज।।

भोपाल // मुख्यालय मध्यप्रदेश शासन ने एक ओर शिक्षकों के लिए आदेश करती है कि उनके अवकाश स्वीकृत एक माह के लिए रहेगा छुट्टी लेकिन वही शहडोल संभाग के आला अधिकारी इस प्रकार का आदेश का फरमान जारी करके सभी शासकीय शिक्षकों के प्रशिक्षण के संबंध में आदेश जारी किया गया जो विधि संगत नहीं कहता है जबकि पूरे मध्य प्रदेश में किसी भी प्रकार के प्रशिक्षण के संबंध में कोई भी शासन के द्वारा आदेशित नहीं किया गया है।

समर कैंप के दौरान महिला कर्मचारी शासकीय शिक्षिका लू लगने के दौरान घायल हुईं गंभीर हालत में कराई गई अस्पताल में भर्ती।

इसके बावजूद भी शहडोल मुख्यालय में बैठे अधिकारी अपने मनमाने तरीके से आदेश जारी करके सभी शासकीय शिक्षकों को गर्मी में मोटिवेशन प्रशिक्षण देने का आदेश जारी किया गया हैं वही आदेश में यह बात सामने आई की प्रदेश के एक शहडोल संभाग के संभागीय उपायुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग शहडोल संभाग एवं संयुक्त संचालक लोक शिक्षण शहडोल संभाग के संयुक्त हस्ताक्षर से शिक्षकों की प्रशिक्षण के लिए आदेशित किया गया की मोटिवेशन प्रशिक्षण सभी शिक्षकों को पूरे संभाग में चयनित सेंट्रो पर प्रशिक्षण प्रदाय कराया जाएगा।

लेकिन यह सोचने वाली बात है कि जहां शासन एक तरफ यह बात कहती है कि शिक्षकों का अवकाश एक मई से लेकर 31 मई 2024 तक छुट्टी रहेगा।

लेकिन जैसे ही आदेश छुट्टी का लागू होता है वैसे ही संभाग में बैठे अधिकारी अपने मनमाने तरीके से एक और आदेश जारी कर दिए कि उनके प्रशिक्षण मोटिवेशन के लिए किया जाना अति आवश्यक है।

संयुक्त संचालक एवं संभागीय उपायुक्त दोनों अपने हस्ताक्षर से संभाग के समस्त सहायक आयुक्त जनजातीय एवं जिला शिक्षा अधिकारियों को आदेशित किए हैं कि आयुक्त संभाग शहडोल के निर्देशन में संभाग अंतर्गत तीनों जिलों के सभी शासकीय विद्यालयों के समस्त शिक्षक शैक्षिक अमला को माह मई में मोटिवेशन प्रशिक्षण दिया जाना है।

मोटिवेशन प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूपरेखा एवं पत्र संलग्न करके निर्देशित भी किया जा चुका है जैसे संपूर्ण जिले में इसकी तैयारी करने के निर्देश दिए गए वही देखा जाए तो मध्य प्रदेश के किसी भी संभाग में इस प्रकार के आदेश अभी तक जारी नहीं हुए क्या यह बात समझ से परे हैं कि शिक्षकों की जैसे ही अवकाश स्वीकृत हुआ वैसे ही प्रशिक्षण में सभी शिक्षकों को उपस्थित होने के निर्देश मिलने लगे हैं। जबकि शासन के द्वारा समय-समय पर विषय बार सभी शिक्षकों का प्रशिक्षण आयोजित किया जाता है लेकिन शहडोल संभाग में यह आदेश समस्या से परे है। छुट्टी में शासन के द्वारा काम करने के प्रति आदेश दिया जाना तो ठीक है लेकिन उन्हें (ए एल) जैसी सुविधा प्रदान नहीं होती है यह प्रशिक्षण जून माह में भी कराया जा सकता था जब सत्र चालू हो जाता तो सभी शासकीय शिक्षकों की प्रशिक्षण करना निर्धारित है।

लेकिन इस गर्मी में शिक्षकों को प्रशिक्षण में बुलाकर किस प्रकार का मोटिवेशन प्रशिक्षण दिया जाना है यह तो समझ से परे है।


Previous Post Next Post