Top News

मानवता के लिए बेमिसाल बन ते हैं मानव जीवन।

जय श्री राम का नारा मानव जीवन हमारा।

समाजसेवियों द्वारा "निराश्रित बुजुर्ग का किया गया अंतिम संस्कार। 

स्थानीय लोगों ने भी किया इस पुनीत कार्य में सहयोग।


रिपब्लिक न्यूज।।

शहडोल // मुख्यालय नगर पालिका परिषद क्षेत्र में विगत कई वर्षो से कठ्ठीं मोहल्ला, वार्ड नं. 30 में एक बुजुर्ग दम्पति निवासरत थे जिनका अपना कोई नहीं था। काफी दिनों से लम्बी बीमारी के कारण बुजुर्ग की मृत्यु हो गई। आर्थिक रूप से कमजोर, असहाय, निराश्रित दम्पति के पास जीवन जीने के सिवाय कुछ नही था। बुजुर्ग की मृत्यु के बाद पैसों के अभाव में अंतिम संस्कार भी कर पाना वृद्ध माताजी के लिए नामुमकिन था जो एक चिंता का विषय हो गया था।

आसपास के लोगों के माध्यम से वार्ड पार्षद सिल्लू रजक को इस बात की सूचना मिलने पर तत्काल उनके घर पहुँच कर वस्तुस्थिति को समझते हुये अपने परिचितों एवं मोहल्ले वालो के सहयोग से बुजुर्ग व्यक्ति के अंतिम संस्कार की व्यवस्था किया गया। दाह संस्कार हेतु लोगों को इकट्ठा किया, लकड़ी, शव वाहन तथा अन्य उपयोग में आने वाली सभी सामग्रियों की पूरी व्यवस्था कर अंत्येष्टि कराई गई। निराश्रित बुजुर्ग के अंतिम संस्कार का यह पल अत्यंत भावुक रहा। सिल्लू रजक ने बताया कि इस कार्य को संभव बनाने में वरिष्ठ समाजसेवी रंजीत बशाक नंदी गौ सेवा संस्थान के अध्यक्ष विकास जोतवानी जी युवा समाजसेवी मुकेश द्विवेदी अज्जू एवं अन्य समाजसेवियों के माध्यम से इस कार्य को संभव किया गया। यह बुजुर्ग दंपति काफी समय से यहां निवास कर रहे थे, इनका अपना कोई भी नात-रिश्तेदार नहीं है तथा घूमते-फिरते जो भी कोई खाने को देता था उसी से जीवन यापन करते थे। बुजुर्ग व्यक्ति काफी समय से बीमार थे जिसके कारण आज उनका देहांत हो गया। 

कई ऐसे अवसर देखने में आते हैं कि मानव समाज में कहीं भी विपरीत परिस्थिति उत्पन्न होने पर कई लोग निस्वार्थ भाव से जनसेवा के लिए आगे आते हैं। उन्हीं में से एक वार्ड पार्षद सिल्लू रजक ने शहर में अच्छे सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में छवि बनाई है तथा जनसेवा के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं।

नगर पालिका परिषद शहडोल पार्षद सिल्लू रजक ने कहा कि मनुष्य ही मनुष्य के काम आता है। हमें निश्चित रूप से अपने जीवन में थोड़ा सा समय निकाल कर सामाजिक कार्य करते रहना चाहिए। हमारे धार्मिक कार्य मानवनुसार कोई भी लावारिस शव का अंतिम संस्कार करने से पुण्य के साथ ही असीम शांति मिलती है। उन्होंने लोगों से अपील किया कि वे ऐसे सभी नेक कार्यों में अपनी सक्रिय सहभागिता निभाया करें। 

पार्षद और स्थानीय लोगों के साथ साथ नंदी गौसेवा के सदस्यों के आपसी सहयोग से किये गये इस पुनीत कार्य की सभी ने सराहना की।

Previous Post Next Post