Top News

मुस्लिम समाज के द्वारा वृक्षारोपण कर नवयुवकों को दिया जा रहा संदेश प्राकृतिक है तो कल है।।

 *वक्फबोर्ड द्वारा मुस्लिम समाज शहडोल ने,कब्रिस्तान में पौधे लगाकर पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने की चलाई जा रही है मुहिम ।


धार्मिक व सामाजिक संगठन व वक्फ बोर्ड के जिला अध्यक्ष व सदस्य द्वारा शहडोल कब्रिस्तान में वृक्षारोपण किया गया।

रिपब्लिक न्यूज ।।

शहडोल।। मुख्यालय नगर पालिका परिषद के नगर में आज दिनाँक 20 अगस्त को नवनियुक्त जिला वक्फ बोर्ड अध्यक्ष शहडोल रियाज अहमद के अध्यक्षता में ईदगाह कब्रिस्तान शहडोल में वृक्षारोपण किया गया। एवं संबंधित आवाम से कब्रिस्तान में साफ_सफाई  रखने की अपील की गई।

जिससे पर्यावरण को शुद्ध बनाए रखने और वायु प्रदूषण को कम करने के लिए मुस्लिम समाज आगे आया है। शहडोल जिला नगर के कब्रिस्तान में मुस्लिम समाज के लोगों के द्वारा वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजित किया गया। जिसमें वक्फ बोर्ड के साथ कई मुस्लिम युवाओं ने वृक्षारोपण कर एक नई मुहिम को समर्थन दिया। देश-प्रदेश में वृक्षारोपण की ये मुहिम चलाई जा रही है। हजारों पौधे लगाने का कार्यक्रम रखा गया है। इसी कड़ी में रविवार को कब्रिस्तान परिसर में भी वृक्षारोपण किया गया। धार्मिक व सामाजिक संगठन वक्फ बोर्ड के शहडोल जिला अध्यक्ष रियाज अहमद ने  कहा कि असंतुलित जलवायु और बदलते पर्यावरण को देखते हुए दुनिया भर में ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ गया है।

जिसे देखते हुए वक्फ बोर्ड के माध्यम से पिछले कई सालों से पौधारोपण का अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान से अब तक देश भर में लाखों पौधे लगाए जा चुके हैं। देश भर में वृक्षारोपण अभियान भी चलाया जा रहा है।

वक्फ बोर्ड जिला अध्यक्ष रियाज अहमद ने कहा कि इस कार्यक्रम के लिए एक कार्ययोजना तैयार की गई है। जिसमें पर्यावरण संबंधी जनजागृति, वृक्षारोपण का महत्व बताना, ग्लोबल वार्मिंग का खतरा आदि विषयों की जानकारी देते हुए पर्यावरण साफ सुथरा रखने संबंधित लोगों को मोटिवेट करना है। हम इसके लिए जिला लेवल पर सार्वजनिक सभाओं का आयोजन करना, मेन टु मेन मुलाकात करना, सार्वजनिक स्थानों पर होर्डिंग्स लगाना, विज्ञापनों के माध्यम से वृक्षारोपण की ओर लोगों को आकर्षित करना है।

रियाज अहमद ने बताया कि वक्फ बोर्ड द्वारा संचालित सभी शैक्षणिक संस्थान इस अभियान में शामिल हैं। शहर-शहर स्टूडेंट वृक्षारोपण जनजागृति करने के उद्देश्य और लोगों को जोड़ने के लिए रैलियां निकाल रहे हैं। अशरफ खान ने कहा कि इस मुहिम को सफल बनाए और अपने परिसर में अपनी पसंद की जगह पर कम से कम एक पौधा लगा कर उसको पेड़ बनाए ताकि हमें भविष्य में पर्यावरण संकट का सामना न करना पड़े।

इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से समाजसेवी हसीब अख्तर, अशरफ खान (भईयन) वक्फ बोर्ड कमेटी के राशिद भाई, साजिद भाई,शौकत भाई,बाबू भाई,शाकिर भाई,सोनू भाई, मोंटी भाई,कासिम भाई,कट्टू भाई,मौलाना जिया उल हसन, ताज भाई,कौमी भाई, एवं अन्य सैकड़ों की तादात में स्थानीय निवासियों की मौजूदगी रहा।

Previous Post Next Post