Top News

जिला के संबंधित थाना क्षेत्र से रेत और कोयला का हो रहे अवैध उत्खनन कारोबार पर शासन ने कशा शिकंजा।

रेत के अवैध उत्खनन पर हुई कार्यवाही। 

कई गाड़ियों पर की गई कार्यवाही, अवैध उत्खनन माफियाओं में मचा हड़कंप।

कलेक्टर के आदेश पर खनिज विभाग अधिकारियों ने  किया कार्यवाही।


रिपब्लिक न्यूज।।                                                      

शहडोल // मुख्यालय जिला अंतर्गत रेत के अवैध उत्खनन परिवहन की लगातार प्राप्त शिकायतों के संबंध में कलेक्टर  वंदना वैद्य के आदेश अनुसार दिनांक 20.10.2023 को खनिज अधिकारी देवेन्द्र पटले खनिज निरीक्षक प्रभात पट्टा के साथ भ्रमण किया गया। भ्रमण के दौरान ग्राम रायपुर तहसील थाना सोहागपुर, बुढार, और सिंहपुर क्षेत्र में स्थित सरफा नदी से खनिज रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा था खनन के समय ट्रैक्टर क्रमांक MP, 54,1333, मयट्राली में अवैध रेत का उत्खनन कर परिवहन करते हुए जप्त किया गया। जिसे थाना सोहागपुर के अभिरक्षा में खड़ा कराया गया तथा पंजीबद्ध कर संबंधित के विरुद्ध खनिज नियमों के तहत कार्यवाही की जा रही है। 

अवैध कोयला एवं रेत उत्खनन करने पर की गई कार्यवाही।

वही दूसरा शिकायत जिले में रेत और कोयला के अवैध उत्खनन कर परिवहन की लगातार प्राप्त शिकायतों के बाद में कलेक्टर के आदेशानुसार खनिज अधिकारी देवेन्द्र पटले, प्र. खनिज निरीक्षक समयलाल गुप्ता के साथ भ्रमण किया गया, तहसील बुढार अंतर्गत कोयले का एक ट्रक पकड़कर अवैध परिवहन किए जाने के संदेह में ट्रक क्रमांक MP 18 H 4760 को थाना बुढार के अभिरक्षा में खड़ा कराया गया है। तथा तहसील बुढार ग्राम बटली में तीन अलग-अलग जगहों पर लगभग 7 ट्रेक्टर ट्राली रेत जप्त किया गया, तथा एक रेत से भरा ट्रैक्टर ट्राली बिना नम्बर को जप्त कर थाना सोहागपुर अभिरक्षा में खड़ा कराया गया है।

प्रकरण पंजीबद्ध कर संबंधित के विरुद्ध खनिज नियमों के तहत कार्यवाही की जा रही है।

स्थानीय विशेष सूत्र अनुसार प्राप्त जानकारी संबंधित थाना के मिलीभगत से इस अवैध उत्खनन कारोबार को अंजाम दिया जा रहा है इसलिए शिकायत के बाद कलेक्टर के आदेश पर जिला खनिज विभाग के अधिकारियों द्वारा कार्यवाही की गई जबकि संबंधित थाना के क्षेत्र में हो रहे इस अवैध कारोबार को क्या बीट प्रभारी या थाना प्रभारी अनजान थे कि उनके पास इन अवैध उत्खनन माफिया के ऊपर कार्यवाही करने में असमर्थ है।

ऐसा ही एक मामला सोहागपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पंचायत बिजौंरी में जहां पर मथुरा नमक व्यक्ति के द्वारा जंगल के क्षेत्र से मिट्टी निकालकर नदी पर डंप कर उस छने हुए मिट्टी के रेत का अवैध व्यापार किया जाता है।

स्थानीय भाजपा नेता के मिली भगत से जमुई ग्राम पंचायत क्षेत्र के मरजाद टोला में स्थित रजंऊ नामक व्यक्ति के द्वारा जुआ का अवैध कारोबार संचालित किया जाता है।और यहां के हर्री ग्राम के कई जगहों से कोयला का सोन नदी से रेत का अवैध उत्खनन कर ईट के भट्टों पर खपाया जा रहा है। इस अवैध कारोबार के व्यापार में स्थानीय भाजपा नेता के साथ कई लोगों की भी मिली भगत शामिल है जिसमें संबंधित विभाग सोहागपुर थाना प्रभारी या बीट प्रभारी की कार्रवाई भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है।

Previous Post Next Post