Top News

सरफा सोन नदी रेत का अवैध खनन कारोबार बना व्यापार।

अवैध उत्खनन कर रहे माफियाओं ने जान से मार देने वाली घटनाओं को दे रहे हैं अंजाम।

पुलिस प्रशासन पर पड़े भारी, अवैध उत्खनन करने वाले कारोबारी एक और घटना हुआ वायरल।

  अवैध रेत खनन माफिया लगातार अपने अवैध खनन कारोबार कार्यशैली से चर्चाओं में बने है ।


रिपब्लिक न्यूज।

शहडोल // मुख्यालय अंतर्गत जिले में कई जगहों पर रेत का अवैध खनन कारोबार और भंडारण कर किया जा रहा व्यापार। जिस पर इस समय छाता लालपुर और कंचनपुर क्षेत्रफल बहने वाली सरफा नदी के सीने को चीर कर हो रहे अवैध रेत खनन कारोबार का व्यापार।

जिसमें संबंधित विभाग राजस्व स्थानीय थाना और खनिज विभाग की मिलीभगत से फल फूल रहा श्रीवास्तव और यादव उधिया रास्ते पर व्यापार रात 11 से 12 बजे के उपरांत होता है नदी पर रेत का अवैध उत्खनन ।

रात के अंधेरे से सुबह 6:00 बजे तक आसपास के सभी क्षेत्रों पर कई ट्रैक्टर और 709 वाहन के मालिक अपने इस अवैध व्यापार को अंजाम दे रहे हैं छाता रेलवे स्टेशन से नजदीक बने सरफा पुल के आसपास नदी से रेत निकाल कर लालपुर, कंचनपुर, विक्रमपुर, छाता, धनपुरा रोड पर ठाकुर साहब का खूले आम चल रहा है व्यापार का राज, उधिया, नरगी, पडमनिया, सिंहपुर के क्षेत्रफल में यादव और श्रीवास्तव के जोड़ी का चल रहा रेत का अवैध व्यापार।


अवैध खनन माफियाओं के द्वारा अवैध उत्खनन करने वाले माफियाओं को रोके जाने पर अपने गुर्गों के साथ पुलिस टीम और अधिकारियों पर हमला करने का दुस्साहस तक कर रहे है। पुलिस के सिपाहियों पर कई बार जान से मारने वाले फोटो, वीडियो के साथ एक और वीडियो वायरल हुआ रहा है जिसमें थाना प्रभारियों से भी बत्तमीची करते हुए उनको फोन पर ही धमकी देते कह रहे है कि ये बात करिए सांसद से विधायक से और मंत्री से, मतलब अवैध उत्खनन करेगें और पकड़े जाएंगे तो सांसद को फोन लगाकर उनको भी बदनाम करेंगे ऐसे लोग ही क्षेत्र के सांसद, विधायक और प्रभारी मंत्री की भी छवि खराब करने में लगे हैं। 

सारे घटनाक्रम को देखा जाए तो अपने अवैध खनन कारोबार के साधना में पट्टा लिप्त होकर अपराध किये जा रहे है। और हिस्ट्रीशुटर गुंडों के साथ अवैध उत्खनन करते हुए पाएं गए हैं तो उनके ऊपर पुलिस को सख्त से सख्त कार्यवाही करनी चाहिए और पार्टी के लोगों को भी ऐसे लोगों पर कठोर कार्यवाही करना चाहिए। लेकिन लूट मार अध्यक्ष के अनुसार उनके साथ जिले के सांसद और प्रदेश की सत्ता सरकार है पुलिस को धमकाने के लिए। मध्य प्रदेश संभाग शहडोल के अनेक थानों में गुंडा लिस्ट में जिन अपराधियों के नाम है वो सब उसके साथ है इसलिए उसका कुछ नही बिगड़ेगा। वल्कि उन सभी अधिकारियों का ट्रान्सफर लेटर लिखा जाएगा और जिला के सभी क्षेत्रों में जोरों से अवैध उत्खनन चलेगा। जिले के नवलपुर में भी कई क्षेत्र से रेत का अवैध खनन कारोबार हो रहा है वहीं दूसरी अवैध रेत खनन कारोबार देवरी नम्बर एक पर वन परिक्षेत्र से लगे नदी से दिन दहाड़े रेत खनन कारोबार किया जा रहा है। ग्राम पंचायत लालपुर क्षेत्र स्थित सोन नदी का सीना चीर कर रेत खनन अवैध कारोबार में पुनीत व्यापार कार्य किया जा रहा है जिसमें ठाकुर बंधुओं का राज चल रहा है।

विशेष सूत्रों अनुसार अक्सर लोग कहते हैं लालपुर के ठाकुर बंधुओं कि क्रेटा माइनिंग कार्यालय में हमेशा खड़ा रहता है। बात यहीं खत्म नहीं हुआ है जरवाही के कई घटो से रेत का अवैध खनन कारोबार भी जोरों से किया जा रहा है।

Previous Post Next Post